यदि आप शेयर बाजार में पहले दिन से शुरुआत करना चाहते है ? तो आप सही जगह आए हैं यदि आपकी शेयर बाजार में रुचि है तो आपको कुछ बेसिक बातो को ध्यान में रखना होगा 

⚠️ शेयर बाजार सीखने से पहले आपको इन बातो का ध्यान रखना होगा 👇

1. सबसे पहले आपको शेयर बाजार के लिए अच्छी कोई वेबसाइट या एप का चयन करना होगा जिससे आपका अकाउंट सेफ रहे | 

2. आप ऐसी कंपनी के शेयर खरीदे जो आपको भविष्य में लाभ दे सके |

3. आपको एक दिशा बनाई रखनी है आप शेयर बाजार में कितना पैसा लगाना है |

4. शेयर बाजार में शेयर खरीदने से पहले अच्छे से कंपनी और शेयर के बारे में पड़े |

5. आप किसी की बातो में आकर शेयर न खरीदे शेयर को अच्छे से समझ कर ही खरीदे 

6. शेयर बाजार में लालच में देरीय बनाए रखना है

7. शेयर बाजार में खबराए नही अच्छे से अपने फैसले ले और अच्छा लाभ कमाए |

8. आपको यह जानकारी होनी चाहिए शेयर बाजार कब खुलता है कब बंद होता है 


1.  खुद को शिक्षित करें: इसमें उतरने से पहले, शेयर बाजार, यह कैसे काम करता है, सामान्य शब्दावली और बुनियादी निवेश सिद्धांतों के बारे में जानने के लिए समय निकालें। शुरुआती लोगों के लिए कई ऑनलाइन संसाधन, किताबें और पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।

2. स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें: अपने वित्तीय लक्ष्य और जोखिम सहनशीलता निर्धारित करें। क्या आप सेवानिवृत्ति के लिए निवेश कर रहे हैं, बड़ी खरीदारी के लिए बचत कर रहे हैं, या अल्पकालिक लाभ की तलाश में हैं? अपने उद्देश्यों को समझने से आपकी निवेश रणनीति को आकार देने में मदद मिलेगी।

3. ब्रोकरेज खाता खोलें: खाता खोलने के लिए एक प्रतिष्ठित ऑनलाइन ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म चुनें। कम फीस, उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस, अनुसंधान उपकरण और शैक्षिक संसाधनों की तलाश करें। कुछ लोकप्रिय विकल्पों में रॉबिनहुड, ई*ट्रेड, टीडी अमेरिट्रेड और चार्ल्स श्वाब शामिल हैं।

4. छोटी शुरुआत करें: छोटी रकम से शुरुआत करें जिसे आप अपनी वित्तीय स्थिरता को खतरे में डाले बिना निवेश कर सकें। अनुभव और आत्मविश्वास बढ़ने पर आप हमेशा अपना निवेश बढ़ा सकते हैं।

5. अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाएं: अपने निवेश को स्टॉक, बॉन्ड, ईटीएफ (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड) और म्यूचुअल फंड जैसी विभिन्न परिसंपत्तियों में फैलाएं। विविधीकरण आपके सभी अंडों को एक टोकरी में न रखकर जोखिम को कम करने में मदद करता है।

6. निवेश से पहले शोध: कंपनियों के शेयरों में निवेश करने से पहले उन पर गहन शोध करें। उनके वित्तीय स्वास्थ्य, विकास की संभावनाओं, प्रतिस्पर्धात्मक लाभ और उद्योग के रुझान पर गौर करें। आय रिपोर्ट, प्रबंधन टीम और कंपनी को प्रभावित करने वाले समाचार जैसे कारकों पर ध्यान दें।

7. जोखिम प्रबंधन का अभ्यास करें: निवेश से जुड़े जोखिमों को समझें और प्रबंधित करें। ऐसा पैसा निवेश करने से बचें जिसे आप खोना बर्दाश्त नहीं कर सकते। संभावित नुकसान को सीमित करने के लिए स्टॉप-लॉस ऑर्डर सेट करें, और समय के साथ लगातार निवेश करने के लिए डॉलर-लागत औसत का उपयोग करने पर विचार करें।

8. सूचित रहें: अपने आप को बाजार की खबरों, आर्थिक रुझानों और भू-राजनीतिक घटनाओं से अपडेट रखें जो आपके निवेश को प्रभावित कर सकते हैं। जो भी हो, बाजार में क्षणिक बदलावों को देखते हुए जल्दबाज़ी में चुनाव न करने का प्रयास करें।

9. अपने पोर्टफोलियो की निगरानी और समीक्षा करें: यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने निवेश पोर्टफोलियो की समीक्षा करें कि यह आपके लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के अनुरूप है। यदि आवश्यक हो तो अपने वांछित परिसंपत्ति आवंटन को बनाए रखने के लिए बेहतर प्रदर्शन करने वाली परिसंपत्तियों को बेचकर और खराब प्रदर्शन वाली परिसंपत्तियों को खरीदकर अपने पोर्टफोलियो को पुनर्संतुलित करें।

10. यदि आवश्यक हो तो पेशेवर सलाह लें: यदि आप निवेश निर्णय लेने में अभिभूत या अनिश्चित महसूस करते हैं, तो एक वित्तीय सलाहकार से परामर्श करने पर विचार करें। वे आपकी वित्तीय स्थिति और लक्ष्यों के आधार पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं।